इंडिया टीवी न्यूज़ सच तककोरबाछत्तीसगढ़

आदर्श युवा पीढ़ी के निर्माण में अग्रणी भूमिका निभा रहा है राष्ट्रीय सेवा योजना – प्रोफेसर प्यारेलाल आदिले

कोरबा/उतरदा:- “आज भारतीय समाज में जिस प्रकार से मानवीय मूल्य का क्षरण हो रहा है और ऐसे समय में राष्ट्रीय सेवा योजना नैतिक और चारित्रिक समाज के निर्माण में अहम भूमिका निभा रहा है। साथ ही साथ राष्ट्रीय सेवा योजना आदर्श युवा पीढ़ी के निर्माण में अग्रणी भूमिका निभा रहा है। स्कूल शिक्षा और उच्च शिक्षा से जुड़े हुए छात्रों को शिक्षा के वास्तविक उद्देश्य को समझाने तथा समाज में उनकी विधायक भूमिका को बतलाने में राष्ट्रीय सेवा योजना बहुत ही सफल सिद्ध हो रहा है।” उक्त उद्गार शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय उतरदा में राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई के उद्घाटन अवसर पर विषय विशेषज्ञ और प्रमुख वक्ता के रूप में जे.बी.डी. कला एवं विज्ञान महाविद्यालय कटघोरा के विद्वान प्राचार्य प्रोफेसर प्यारेलाल आदिले ने व्यक्त किया। छात्र छात्राओं ने स्वागत गीत, सरस्वती वंदना, राजकीय गीत, प्रस्तुत किया। मेघा एवं साथी द्वारा सुवा नृत्य तथा आकांक्षा एवं साथियों द्वारा प्रस्तुत कर्मा नृत्य ने सभी का मन मोह लिया ।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि राष्ट्रीय सेवा योजना के जिला संगठक डा. वाई.के.तिवारी ने विद्यालय के विद्यार्थियों एवं शिक्षकों को राष्ट्रीय सेवा योजना के संस्थागत और समस्त कार्यक्रमों की विस्तृत जानकारी प्रदान किया और कहा कि “राष्ट्रीय सेवा योजना हमारे भावी समाज के निर्माण में अग्रणी भूमिका निभाने में सफल हो रही है। अतः हम सभी को राष्ट्रीय सेवा योजना से जुड़कर समाज विकास के कार्य करने चाहिए।” कार्यक्रम में उपस्थित विशिष्ट अतिथि डाइट कोरबा के प्राचार्य राम हरि सराफ ने कहा कि ” शिक्षा से ही समाज का सही विकास संभव है और सही शिक्षा के लिए शिक्षकेतर कार्यक्रमों का होना अति आवश्यक है।” विशिष्ट अतिथि जिला पंचायत सदस्य प्रेमचंद पटेल ने कहा कि “हम सभी युवाओं को राष्ट्र निर्माण के लिए बढ़-चढ़कर कार्य करना चाहिए”। कार्यक्रम में विशेष रूप से अपना विचार  आर व्ही डहरिया ने व्यक्त किया। प्रारंभ में विद्यालय के प्राचार्य गोपाल प्रसाद लहरे ने अतिथियों का स्वागत पुष्पमाला एवं स्वागत शब्द से किया।

कार्यक्रम का संपूर्ण संचालन परमेश्वर अंचल ने किया। राष्ट्रीय सेवा योजना के प्रथम कार्यक्रम अधिकारी के रूप में राज्यपाल पुरस्कृत रसायन विज्ञान के विद्वान अध्यापक राकेश कुमार  टंडन को सभी उपस्थित जनों ने बधाई दिया। इस कार्यक्रम में विभिन्न संस्थाओं के प्राचार्य एवं आर व्ही डहरिया, दिनेश यादव एन एस एस कार्यक्रम अधिकारी वीरेंद्र बंजारे, एल. आर. कर्ष , डाइट के अध्यापक राज्यपाल पुरस्कृत गौरव शर्मा एन एस एस कार्यक्रम अधिकारी,  रिंकु लोध एन एस एस महिला कार्यक्रम अधिकारी, सहायक एन एस एस कार्यक्रम अधिकारी उत्तम सिंह मरावी, सुशीला पैगोर, व्याख्यतागण पी खांडे, अनुज कुमार जांगड़े, नरेन्द्र कुमार पाटले, नीलिमा सोनी, ममता मांडले, सुधीर शर्मा चंद्रा, निर्मला शर्मा, सुशीला पैगोर, राजेंद्र कैवर्त, शीलू ध्रुव, संदीप सूर्यवंशी एवं भृत्यगण प्रभात मिश्रा, हरिशंकर श्रीवास एवं दिलहरण विशेष रूप से उपस्थित थे। अंत में अतिथियों के प्रति धन्यवाद ज्ञापन प्राचार्य जी पी लहरे ने किया। इस कार्यक्रम में लगभग 400 से अधिक विद्यार्थी और ग्रामीण उपस्थित थे।